उंगली ज्योतिष

हस्तरेखा शास्त्र हथेलियों के आकार, उंगलियों के प्रकार और हाथों की रेखाओं को देखकर भविष्य के बारे में बहुत कुछ बता सकता है। हस्तरेखा शास्त्र के अनुसार हाथों की उंगलियों का बहुत महत्व होता है। उंगलियों की लंबाई और आकार को देखकर कोई भी व्यक्ति अपने स्वभाव, वर्तमान और भविष्य के बारे में जान सकता है। इसके अलावा, प्रत्येक उंगली किसी ग्रह का प्रतिनिधित्व करती है।

हस्तरेखा के अनुसार, उंगलियों के चार प्रमुख आकार हैं- चौकोर, नुकीली, शंक्वाकार और धब्बेदार।आइए जानते हैं कि आपकी उँगलियाँ आपके बारे में क्या कहती हैं।

– उंगलियों का चौकोर आकार

चौकोर उंगलियों वाले मनुष्य व्यावहारिक, बुद्धिमान, अनुशासित और धैर्यवान होते हैं। ये सब कुछ सुव्यवस्थित तरीके से करना पसंद करते हैं। इसके अलावा, ये यथार्थवादी और समय के पाबंद होते हैं।

– उंगलियों का नुकीला आकार

नुकीली उंगलियां संवेदनशीलता और करुणा का प्रतीक हैं। इस तरह की उंगली के आकार वाले व्यक्ति अव्यावहारिक और नासमझ हो सकते हैं। परन्तु ये लोग जहाँ भी जाते हैं प्रेम की वर्षा करते हैं और प्रेम प्राप्त करते हैं। ये स्वप्निल, कल्पनाशील और दूरदर्शी होते हैं।

उंगलियों का गोल आकार

शंकु या गोल उंगलियों वाले लोग बहुत व्यंग्यात्मक, अच्छे वक्ता और प्रेरक होते हैं। ये अक्सर अपनी प्रतिक्रियाओं से दूसरों को प्रभावित करते हैं।

उभरी हुई उंगली

उभरी हुई उंगली के आकार वाला व्यक्ति ऊर्जा और उत्साह से भरा होता है। ये अपनी बुद्धि से जीवन में सफल बनते हैं।

हर उंगली किसी एक ग्रह का प्रतिनिधित्व करती है, जो इस प्रकार है: 

तर्जनी

तर्जनी अंगूठे के बगल की उंगली है। इस अंगुली का स्वामी बृहस्पति है। हस्तरेखा शास्त्र के अनुसार, जिस व्यक्ति की तर्जनी लंबी होती है वह बुद्धिमान और ज्ञानी होता है। ऐसे लोगों में नेता बनने की क्षमता होती है। यदि तर्जनी मध्यमा अंगुली के बराबर हो तो जातक अपना प्रभुत्व बनाए रखता है। वहीं मध्यमा अंगुली अनामिका के बराबर हो तो व्यक्ति बुद्धिमान होता है।

बीच की ऊँगली

मध्यमा शनि के शासन में आती है। चूंकि शनि कर्म ग्रह है, इसलिए यह उंगली व्यक्ति के पेशेवर जीवन के बारे में बहुत कुछ कहती है। यदि किसी व्यक्ति की मध्यमा अंगुली लंबी हो तो वह मेहनती व्यक्ति होता है। ऐसे लोग हर कार्य को पूरी लगन और निष्ठा से करते हैं। साथ ही, वे अपने जीवन में बहुत सफल व्यक्ति बन जाते हैं। हालांकि, जब किसी व्यक्ति की मध्यमा उंगली छोटी होती है, तो वह निराशावादी हो जाता है। साथ ही, टेढ़ी मध्यमा उंगली इस बात की ओर इशारा करती है कि व्यक्ति बहुत धूर्त हो सकता है।

रिंग फिंगर

अनामिका सूर्य ग्रह के अधीन आती है। जब यह उंगली लंबी होती है, तो व्यक्ति कला, संगीत, कविता और लेखन के समृद्ध गुणों को प्राप्त करता है। वे सफल कलात्मक व्यक्ति बनते हैं। साथ ही, वे अपनी कला के बल पर जीवन भर ढेर सारा धन और समृद्धि प्राप्त करते हैं। वे जहां भी जाते हैं, उन्हें सम्मान मिलता है।

वहीं दूसरी ओर जब यह उंगली मध्यमा अंगुली के बराबर होती है तो यह किसी शुभ संकेत को नहीं दर्शाती है। ऐसी उंगलियों के आकार वाला व्यक्ति जुआ आदि गलत कार्यों में संलग्न होता है। अपने कार्यों के परिणामस्वरूप, वे जीवन भर सम्मान के लिए संघर्ष करते हैं।

यदि अनामिका मध्यमा अंगुली की ओर झुकी हुई हो तो ऐसा व्यक्ति हर समस्या का समाधान आसानी से ढूंढ लेता है।

छोटी उंगली

छोटी उंगली या कनिष्क को बुध की उंगली कहा जाता है। यदि यह उंगली अनामिका के ऊपरी सिरे पर पहुंच जाए तो व्यक्ति जीवन में बुद्धि से बहुत उन्नति करता है। ऐसे लोग विज्ञान में रुचि रखते हैं। यदि बुध और सूर्य की (छोटी और अनामिका) अंगुलियों का आकार बराबर हो तो व्यक्ति वैज्ञानिक या बड़ा व्यवसायी बन सकता है।

वहीं अगर यह उंगली बहुत छोटा हो तो जातक बेहद लालची हो सकता है।

अगर यह उंगली बहुत छोटी हो तो व्यक्ति विनोदी होता है। यदि छोटी उंगली का झुकाव अनामिका की ओर हो तो यह अत्यंत शुभ होता है। साथ ही, ऐसे व्यक्ति मजबूत और लचीले दिमाग वाले महान वक्ता होते हैं।

अंगूठा

एक लंबा अंगूठा हाथ में एक अच्छा संकेत है क्योंकि यह व्यक्ति को अच्छे निर्णय लेने में सक्षम बनाता है लेकिन बहुत लंबा अंगूठा अच्छा नहीं माना जाता है। एक सीधा अंगूठा व्यक्ति को कठोर, दृढ़ निश्चयी, और विश्वसनीय बनाता है लेकिन ऐसे लोगों का कठोरता के कारण कोई मित्र नहीं होता है। अधिक लचीला अंगूठा व्यक्ति को कम भरोसेमंद और खर्चीला बनाता है। उनके लचीले स्वभाव के कारण उनके मित्र अधिक होते हैं लेकिन वे किसी भी संगठन के प्रमुख के प्रबंधक नहीं हो सकते क्योंकि वे अपने शब्दों पर टीके नहीं रह पाते। ऐसे लोग केवल जीवन का आनंद लेना जानते हैं और जीवन में कभी भी गंभीर नहीं होते हैं।

Please follow and like us:

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *