ड्रीम कैचर | क्या है इसके फायदे हमारे जीवन में

ड्रीम कैचर पुराने, पारंपरिक रूप से कला के टुकड़े हैं जिनका उपयोग मुख्य रूप से नींद की सहायता के रूप में किया जाता है। यह पश्चिमी देशों और भारत में व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है।

इसका निर्माण और डिजाइन आध्यात्मिक विश्वास पर आधारित है। यह प्राकृतिक रेशों, पवित्र मोतियों, क्रिस्टल और पंखों का उपयोग करके हाथ से तैयार किया जाता है।

ड्रीम कैचर क्या है इसके फायदे हमारे जीवन में

इसमें एक लकड़ी का घेरा होता है, जिसके भीतरी भाग को मकडी के जाल जैसे  बुना जाता है, जिससे बीच में एक खालीपन रह जाता है। वे कुछ पंखों और मोतियों से जुड़े होते हैं, जो इसे पंख देते हैं।

ड्रीम कैचर्स की उत्पत्ति कहा हुई ये एक बहस का विषय है। ज्यादातर इसे मूल अमेरिकी होने का दावा करते हैं जिसे ओजिब्वे जनजाति द्वारा विकसित किया गया था। कुछ लोग इसे शमन, यूरोपीय अवधारणा के रूप में संदर्भित करते हैं।

ऐसा माना जाता है कि ड्रीम कैचर का सिल वेब हमारे पर्यावरण से तैरते बुरे सपनों, बुरी आत्माओं, नकारात्मक विचारों को पकड़ता है और अवशोषित करता है और केवल सकारात्मक विचारों, अच्छे सपनों को पवित्र करता है।

इसके पंख इसे देखने वाले को सुरक्षा, उपचार और सौभाग्य प्रदान करते हैं।

ऐसा माना जाता है कि वे रात के समय नकारात्मकता को फँसाते हैं और सूरज की रोशनी के दौरान इसे सभी का निपटान करते हैं। अधिकांश सकारात्मक स्पंदन दिन के समय परिष्कृत होते जाते हैं।

रज की रोशनी में यह अपने आप साफ हो जाता है। लेकिन, हम मैन्युअल रूप से इसकी सफाई और अटकी हुई ऊर्जा पैटर्न, गंदगी, स्मट आदि को हटाने के लिए गुलाबी नमक मिला सकते हैं और इसका पुन: उपयोग कर सकते हैं।

यह मनोवैज्ञानिक चिकित्सा के सर्वोत्तम उदाहरणों में से एक है। इसके उपयोग के बाद लोगों के मनोवैज्ञानिक स्वास्थ्य में सुधार होने लगता है।

यह अपने चिकित्सीय और मनोरंजक उपचार के माध्यम से अनिद्रा, बेचैनी और नींद की गुणवत्ता में सुधार जैसी विभिन्न नींद की बीमारियों का इलाज करने के लिए दिखाया गया है।

आध्यात्मिक महत्व

आध्यात्मिक प्रतीकवाद से पता चलता है कि पवित्र घेरा (लकड़ी का घेरा) जीवन का चक्र है जिसका न कोई आदि है और न ही कोई अंत।

उनके पास अक्सर तीन ऐसे हुप्स होते हैं जो हमारे जीवन के भूत, वर्तमान और भविष्य के समय का संकेत देते हैं।

घेरा का बाहरी, मध्य और भीतरी भाग क्रमशः समुदाय, परिवार, स्वयं और उनके उपचार का प्रतिनिधित्व करता है।

पंख पंखों के रूप में कार्य करते हैं जो स्वप्न पकड़ने वालों को हवा में उड़ने में सहायता करते हैं और सपने और नकारात्मकता को पकड़ने में मदद करते हैं जब वे रात के समय उस स्थान पर होते हैं जहां हम सोते हैं।

यह उन्नत बुनाई है और पंखों के विभिन्न रंग भाग्य, आशा और जीवन के विभिन्न क्षेत्रों को दर्शाते हैं।

उदाहरण के लिए, लाल और गुलाबी रिश्तों के बारे में बताते हैं।

व्यक्तिगत विकास और शांति के लिए सफेद और हरा।

विश्वास और सुरक्षा के लिए नीला।

श्वेत और श्याम यिन और यांग ऊर्जा की विशेषता है जो एक प्राचीन चीनी दर्शन है। यांग सूर्य या पुरुष है और यिन चंद्रमा या महिला है। यह विपरीत ताकतों के बीच संबंध का वर्णन करता है।

मोतियों और क्रिस्टल की उपस्थिति आशावाद, भाग्य और समृद्धि को बढ़ाती है। प्रमुख रूप से, वे एकता और शांति को दर्शाते हैं।

उपयोग
मूल अमेरिकी संस्कृति में, ड्रीम कैचर्स को बच्चे के पालने पर लटका दिया जाता है जो उन्हें बुरे सपनों से बचाता है, उन्हें रचनात्मकता से जोड़ता है और बच्चे की इंद्रियों को अपनी आकर्षक विशेषताओं में व्यस्त रखता है।
उन्हें सुरक्षा के लिए बुरी नजर के रूप में भी अपना सकते हैं और उन्हें घर के मुख्य द्वार या आंतरिक द्वार पर लगा सकते हैं ताकि कमरे में प्रवेश करने वालों में सकारात्मक ऊर्जा आए।
कभी-कभी इसे एक विज़न बोर्ड के रूप में नियोजित किया जाता है, अर्थात हम अपने लक्ष्यों और इरादों की तस्वीरों को जोड़ सकते हैं ताकि वे हमारे जीवन में प्रकट हों।
इसे दीवार, डेक, अटारी, बड़ी खिड़की, बिस्तर के हेडबोर्ड के ऊपर, बेडरूम की खिड़की पर कलाकृति के रूप में संलग्न किया जा सकता है जो गुणवत्ता की नींद में सुधार करता है और बाहरी सजावट के टुकड़े के रूप में जो आसपास के क्षेत्र को भी शुद्ध करता है।
वे आमतौर पर हैंडबैग, पर्स, बैकपैक पर, चाबी की चेन के रूप में छोटे सामान के रूप में उपयोग किए जाते हैं। कान की बाली,या गले में आभूषण के लिये  सकारात्मक ऊर्जा  को बढ़ाने और सुशोभित करणे मी उपयोग होता है । 
ड्रीम कैचर और वास्तु
फेंगशुई और वास्तु के अनुसार।ड्रीम कैचर को बेडरूम और घर की दक्षिण-पश्चिम दिशा में रखना चाहिए।
सूरज की रोशनी प्राप्त करने के लिए इसे हमेशा खिड़कियों, दीवारों और दरवाजों पर लगाना चाहिए। यह धन और बहुतायत को आकर्षित करने का समर्थन करता है।
 

Add a Comment

Your email address will not be published.