नाखून ज्योतिष

नाखून हाथों का एक महत्वपूर्ण अंग हैं और किसी भी इंसान के व्यक्तित्व  के बारे में बहुत कुछ बता सकते हैं। वे व्यक्ति के स्वास्थ्य की वर्तमान स्थिति के संकेत के साथ-साथ आने वाले समय में उसके स्वास्थ्य के साथ क्या होने की संभावना है, इसकी ओर भी इशारा करते हैं। नाखूनों का रंग और बनावट स्वास्थ्य को पहचानने में मदद करते हैं। नाखून विभिन्न आकारों के हो सकते हैं।

नाखून ज्योतिष
  1. बड़े नाखून: – बड़े नाखून के स्वामी शांत स्वभाव के होते हैं और क्रोध से ज्यादा पीड़ित नहीं होते हैं। उन्हें क्रोधित होने के लिए बहुत उकसावे की आवश्यकता होती है। यदि वे बहुत नाराज होते हैं, तो वे गुस्से के बजाय व्यंग्य के माध्यम से अपनी भावनाओं को व्यक्त करते हैं।
  2. लंबे नाखून: – लंबे नाखून वाले व्यक्ति कोमल होते हैं और अपना आपा नहीं खोते। वे अपने क्रोध को आंसू के माध्यम से व्यक्त करते हैं। वे शांत व प्रभावशाली होते हैं और चीजों को सरलता से लेते हैं। स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से, वे फेफड़ों, छाती, गले और हृदय की बीमारियों से परेशान रहते हैं।
  3. छोटे और चौड़े नाखून: – इस तरह के नाखून वाले जल्दी उत्तेजित हो जाते हैं। ये हिंसक स्वभाव के होते हैं।
  4. लघु नाखून: – इस प्रकार के व्यक्ति आवेगी और गतिशील होते हैं। ये विश्लेषणात्मक और तेज होते हैं। ये दिल की बीमारियों से पीड़ित रह सकते हैं।
  5. बहुत छोटे नख: – ये लोग शिकायत करने में अधिक समय गुजारते हैं और इसीलिए जीवन में ज़्यादा कुछ हासिल करने में असफल रहते हैं।
  6. पतले (कम चौड़े) नाखून : – इसके मालिक मीठे होते हैं। वे टकराव के बजाय मामलों को कूटनीति से निपटाते हैं।
  7. गोल नख: – ये व्यक्ति समझदार होते हैं और वास्तविक मित्रता दिखाते हैं। ये आम तौर पर एक व्यवस्थित स्वभाव रखते हैं।
  8. चोकोर नाखून : – ये आमतौर पर पुरुषों में पाये जाते हैं। अपनी बुद्धि और निर्णय की शक्ति का उपयोग करने वाले  व्यक्तियों के  नाखून प्राय: चौकोर होते हैं। व्यवसायियों, राजनेताओं, न्यायाधीशों आदि लोगों के नाखून प्राय: चोकोर होते हैं।
  9. ऊपर से चौड़े और नीचे से नोकदार नाखून: इस तरह के नाखूनों वाले लोग कमियाँ निकालने वाले होते हैं और अपनी कमियों को भी स्वीकार कर लेते हैं।
  10. फ्लेयर्ड नेल: – इस तरह के नाखून एक बहुत ही नाज़ुक सिस्टम और नर्वस डिसऑर्डर के संकेत होते हैं।
  11. हाई रूफ और वॉच ग्लास नेल: – ये नाखून आमतौर पर तपेदिक, फेफड़े के ट्यूमर, पुरानी दिल की बीमारी और लीवर के सिरोसिस से पीड़ित व्यक्तियों के हाथों में पाए जाते हैं। ऐसे नाखून चमकदार और घुमावदार होते हैं, एक घड़ी के गिलास के आकार में। ऐसे  व्यक्ति आमतौर पर मिलनसार और हंसमुख होते हैं।
  12. स्पून नेल या इम्बेडेड नेल: – वॉच ग्लास नेल्स के विपरीत, ये अंदर की ओर मुड़े होते हैं और पोषण संबंधी कमियों, सिफलिस, त्वचा विकार और मानसिक कमियों को दर्शाते हैं।
  13. दांतों से कटे हुए नाखून: – नाखून चबाने  की आदत एक नर्वस स्वभाव को दर्शाती है और यह आंतरिक अंगों की कमजोरी और चिड़चिड़ापन का संकेत है।

Add a Comment

Your email address will not be published.