फेंग शुई में कछुए का महत्त्व

प्राचीन चीन में, कछुए को एक आध्यात्मिक प्राणी माना जाता था जो लंबी आयु का प्रतीक भी था। इसके अलावा कछुआ अच्छे स्वास्थ्य, समर्थन, धीरज और स्थिरता जैसी विशेषताओं का प्रतीक भी माना जाता था।

फेंग शुई में कछुआ घर के भीतर सकारात्मक ऊर्जा को प्रसारित करने का एक सरल और बेहतरीन तरीका माना गया है। सही दिशा में रखने पर कछुआ उस दिशा की ऊर्जा को बढ़ाता है और उस दिशा से जुड़ी सकरातमक ऊर्जा के प्रवाह को बढ़ाता है। घर पर कछुआ रखने के कुछ फायदे इस प्रकार हैं:

फेंग शुई में कछुए का महत्त्व
  • प्रवेश द्वार के पास कछुए को रखने से घर नकारात्मक ऊर्जा से सुरक्षित रहता है।
  • चूंकि कछुआ एक जलचर है, इसलिए एक कृत्रिम झरना या मछली टैंक के करीब रखने से कछुए की शक्ति बढ़ती है ।
  • कछुए को बिस्तर के पास सिरहाने की तरफ रखने से चिंताएं दूर होती हैं। अनिद्रा की समस्या को हल करने में भी यह मददगार है। यदि आपका बच्चा अकेले सोने से डरता है तो कछुए को बिस्तर के पास रखें।
  • उत्तर दिशा में कछुआ रखना आपके करियर के लिए अच्छा है।
  • कछुए को अपने घर के उत्तर-पश्चिम में रखने से गृहस्वामी के भाग्य में वृद्धि होती है।
  • यदि आप सुरक्षा के लिए कछुआ घर में रखना चाहते हैं तो इसे घर के पीछे के हिस्से में रखें। बाहर, आप अपने बगीचे में एक कछुआ रख सकते हैं।
    एक कार्यालय में, आप अपनी पीठ के पीछे एक छोटा कछुआ रख सकते हैं।  

मनोकामना पूर्ति के लिए कछुआ ऐसे रखें
फेंग शुई के अनुसार, कछुआ का उपयोग इच्छा पूर्ति के लिए भी किया जा सकता है। इसके लिए, धातु का एक कछुआ खरीदें जिसे खोला जा सकता है। अब, एक पीले पेपर पर अपनी मनोकामना लिखें। इस कागज को कछुए के अंदर रखें और इसे बंद कर दें। इसके बाद कछुए को लाल कपड़े पर रखें और रोज इसकी पूजा करें। अपनी मनोकामना पूरी होने पर कागज को हटा दें।

करियर ग्रोथ के लिए कछुआ
एक कछुआ न केवल अच्छे भाग्य को आकर्षित करने या बुरी ताकतों से सुरक्षा प्रदान करने की क्षमता रखता है, बल्कि एक स्थिर कैरियर प्राप्त करने के लिए भी एक कारगर फेंग शुई उपाय माना जाता है। इसके लिए काले रंग के कछुए की धातु की मूर्ति या कछुए के चित्रों को लिविंग रूम या कार्यस्थल में रखा जा सकता है। ऐसे कछुए की मूर्ति या तस्वीर चुनें, जिसके मुंह में चीनी सिक्का मौजूद हो  क्योंकि यह आय में वृद्धि का प्रतिनिधित्व करता है।

फेंगशुई कछुओं के प्रकार
एक फेंग शुई कछुआ चुनते वक़्त आप विभिन्न सामग्रियों के बीच चयन कर सकते हैं। उदाहरण के धन को आकर्षित करने और स्वास्थ्य और पारिवारिक जीवन आदि को बेहतर बनाने के लिए फेंग शुई के सिक्के वाला कछुआ चुनना सही रहता है। आप लाइलाज बीमारी से लड़ने के लिए हेमाटाईट से बने कछुए को चुन सकते हैं, और प्रेम संबंधों को बेहतर बनाने के लिए गुलाबी क्वार्ट्ज क्रिस्टल से बने कछुए को।

Add a Comment

Your email address will not be published.