फेंग शुई हाथी के चिन्हे, उनके उपयोग और आदर्श स्थान

हाथी ये चीन, भारत और अफ्रीकी देशों में एक लोकप्रिय प्रतीक है और हस्तशिल्प, शोपीस, चादरें, लकड़ी के दरवाजे, इमारतों आदि में व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है।

हाथी इस तरह के गुणों का प्रतिनिधित्व करता है:
ताकत
विवेकाधीन निर्णय
बुद्धिमत्ता
उपजाऊपन
शान
कुलीनता

बौद्ध धर्म में, हाथी 8 पवित्र जानवरों में से एक है। साथ ही हिंदू धर्म में, हाथी का सिर भाग्य और समृद्धि के देवता और बाधाओं को दूर करने वाले भगवान श्री गणेश का प्रतीक है।

हाथी को विभिन्न उद्देश्यों के लिए सबसे महत्वपूर्ण फेंग शुई उपचारों में से एक माना जाता है।
फेंगशुई में हाथियों को बहुत शक्तिशाली इच्छा पूर्ति करने वाला दाता माना जाता है।
हाथी शक्ति, सुरक्षा, भाग्य, बड़े सिर के रूप में ज्ञान, दीर्घायु और समृद्धि के प्रतीक हैं। हाथियों के आसपास हमेशा अच्छी सकारात्मक ऊर्जा उत्पन्न होती है।

ट्रंक अप हाथी / ट्रंक डाउन हाथी:
सूंड उप्पर वाला हाथी विजय, सफलता, संतोष और समृद्धि का प्रतीक है।और जब हाथी की सूंड नीचे होती है, तो यह दीर्घायु, उर्वरता, दया और इच्छा की पूर्ति का प्रतिनिधित्व करती है। ट्रंक डाउन (सुंड नीचे हाथी) ऊर्जा का भंडारण और जमा कर सकता है।
फेंग शुई हाथी के चिन्हे, उनके उपयोग और आदर्श स्थान:
ट्रंक अप हाथी अभिवादन के लिए उपयोगी है,तो ट्रंक डाउन हाथी प्रजनन क्षमता के लिए प्रजनन के लिए हाथी:
भगवान बुद्ध की मां ने उनके जन्म से पहले ही एक सफेद हाथी का सपना देखा था। तो इसीलिये माना जात हे कि यह सौभाग्य और उर्वरता और अच्छे जन्म के लिए शुभ संकेत का प्रतीक है। गर्भ धारण करने की कोशिश कर रहे जोड़ों के लिए यह एक आदर्श उपहार है।
सूंड नीचे वाला हाथी को अपने घर के पश्चिमी भाग में रखने से संतान को सौभाग्य प्राप्त हो सकता है
प्रजनन उपचार के लिए सात हाथियों का एक समूह रखना अधिक उपयुक्त होता है। फेंग शुई में, संख्या 7 बच्चों का प्रतिनिधित्व करती है, इसलिए 7 हाथियों का एक सेट गर्भ धारण करने की कोशिश करने वालों के लिए एक शुभ संकेत है। इस लकी चार्म के लिए आदर्श स्थान शयन कक्ष (बेडरूम)में है।प्यार, किस्मत और रोमांस के लिए हाथी का जोड़ा उपयोगी है|

प्रवेश द्वार हाथी:
(संरक्षण और शुभकामनाएँ)
मुख्य द्वार पर हाथी या हाथियों के जोड़े को रखना हमेशा एक सुखद दृश्य होता है। यह शक्ति, सद्भावना और सुरक्षा का एक शक्तिशाली प्रतीक है। फेंग शुई बगुआ सिद्धांत के अनुसार, प्रवेश द्वार पर हाथियों की एक जोड़ी को ” कई आशीर्वाद देने वाला हाथी” कहा जाता है जो परिसर छोड़ने तक सकारात्मक ऊर्जा बनाए रखते हैं।
हाथी मां और उनका बच्चा मातृ संबंध दिखाते हैं:
हाथी के बच्चे के साथ माँ हाथी की मूर्ति हमेशा मातृ प्रेम और माँ-बच्चे के रिश्ते का प्रतीक है। इस प्रतिमा को किसी पारिवारिक क्षेत्र में या बच्चों के कमरे में रखने से संबंध मजबूत होंगे।
बच्चों के कार्यालय / अध्ययन कक्ष के लिए हाथी:
यह एकाग्रता, ध्यान और जिज्ञासा को बढ़ाता है।ऑफिस या काम की जगह में हाथी को रखने से एकाग्रता, ज्ञान और करियर में सफलता मिलती है। हाथी को बच्चे की स्टडी टेबल पर रखने से बच्चे की शैक्षणिक उपलब्धि और योग्यता में वृद्धि होती है।हाथियों की एक जोड़ी को ग्राहक की दिशा में कार्यालय की मेज पर रखने से व्यवसाय को सफल होने में मदद मिलती है और प्रतिस्पर्धियों से उसकी रक्षा होती है।

हाथी पर पैसे का मेंढक:
तीन पैरों वाला धन मेंढक पैसो का चुंबक है और धन को आकर्षित करने का एक शक्तिशाली तरीका है। हाथी और 3 पैरों वाला पैसो का मेंढक यह सफलता, समृद्धि और सुरक्षा के साथ-साथ धन और भाग्य लाता है। इस समाधान के लिए आदर्श स्थान कार्यालय, पढाई का टेबल या बैठक कक्ष है।

गैंडे के साथ नीला हाथी:
यह काम पर, कार्यालय की राजनीति, जीवन के लिए खतरा लोगों के लिए एक बहुत ही शक्तिशाली रक्षा उपाय है। यह हिंसक #7 रॉबरी/लॉस स्टार और उसकी नकारात्मकता से बचाने में मदद करता है।

हाथी पर बंदर भगवान:
हाथी शक्ति और प्रमुखता का प्रतीक है, जबकि वानर एक त्वरित विचारक है,और समस्याओं को हल करने की एक अनूठी क्षमता उनमे रहती है। यह कठिनाइयों का सामना करने वाले व्यवसायों के लिए बहुत प्रभावी है और बदलते परिवेश में चुनौतियों के लिए इसका उपयोग किया जाता है। और यह संयोजन आपके करियर के विकास, स्थिरता, सफलता और जीत और पैसा कमाने की आपकी खोज के लिए इसे कार्यालय के पश्चिमी क्षेत्र में रखना उपयोगी होगा।
विशेष टीप
हाथी से मनोवांछित उपहार पाने के लिए हाथी की सूंड को रगड़ें और एक मनोकामना करें।
प्लेसमेंट :
हाथी को घर के अंदर मुंह करके रखने का नियम है कि उसे हमेशा कमरे के अंदर मुंह करना होता है। गलत प्लेसमेंट का मतलब सकारात्मक ऊर्जा को आकर्षित करने के बजाय उसे हटाना हो सकता है। प्रवेश द्वार के हाथी छोड़ के, घर के अंदर रखे हथियों को कभी भी सामने के दरवाजे का सामना नहीं करना चाहिए। इससे सकारात्मक ऊर्जा दूर होगी।
गलत प्लेसमेंट:
मनोकामना पूर्ति करने वाले हाथी के साथ सम्मानपूर्वक व्यवहार करना चाहिए। फेंग शुई हाथियों को कभी भी बाथरूम या किचन या जमीन पर न रखें। इसे हमेशा जमीन से कम से कम 3 फीट ऊपर टेबल पर रखें।

Add a Comment

Your email address will not be published.