सात घोड़ों की तस्वीर घर में लगाने से क्या होता है?

वास्तु शास्त्र में, कई पहलू महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। इसमें हमारे घरों के प्रवेश द्वार की दिशा से लेकर विभिन्न प्रतीकों और चिह्नों के प्रकार तक शामिल हैं।  ऐसा माना जाता है कि वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में सात दौड़ते घोड़ों की तस्वीर टांगने से घर में सकारात्मकता आती है। आइए जानें कि क्या यह सच है।

सात घोड़े वास्तु शास्त्र

वास्तु शास्त्र के अनुसार दौड़ता हुआ घोड़ा क्या दर्शाता है?

दौड़ते हुए घोड़ों की पेंटिंग आपके घर में ऊर्जा को संतुलित कर सकती है। विशेष रूप से, सात दौड़ने वाले घोड़े, वास्तु शास्त्र के अनुसार सफलता, शांति और प्रगति का प्रतीक हैं।

  • दौड़ते घोड़े गति का प्रतीक हैं। अपने घर की पूर्व दिशा में सात दौड़ते घोड़ों की पेंटिंग टांगने पर आप अनुभव करेंगे कि आप अधिकांश कार्यों को बहुत जल्दी पूरा कर पाएंगे।
  • पश्चिम दिशा की ओर पेंटिंग टाँगने से आपकी कला क्षमता निखरेगी।
  • वास्तु के अनुसार घोड़े सफलता का प्रतिनिधित्व करते हैं। इसे अपने घर की दक्षिण दीवार पर टांगने से सभी घरेलू कामों में सफलता सुनिश्चित होगी।
  • वास्तु में, लाल पृष्ठभूमि वाली सात घोड़ों की पेंटिंग, मंगल ग्रह का प्रतिनिधित्व करती है। यह आपके आत्म-सम्मान को बढ़ाने में मदद करती है।
  • वास्तु दर्शन के अनुसार नीले रंग के सात दौड़ते घोड़े शनि ग्रह का प्रतिनिधित्व करते हैं। ऐसा माना जाता है कि यह आपके घर में शांति और सद्भाव लाने में मदद करता है।
  • वास्तु के अनुसार, सात सरपट दौड़ते घोड़ों की पेंटिंग को लटकाते समय शुक्र ग्रह की स्थिति पर विचार करना आवश्यक है क्योंकि घोड़े शुक्र ग्रह का प्रतिनिधित्व करते हैं।

विचार करने के लिए महत्वपूर्ण बिंदु

दौड़ते घोड़ों की पेंटिंग टांगने से पहले इन बिन्दुओं पर ज़रूर विचार करें:

  • सात दौड़ते घोड़ों की पेंटिंग आपके जीवन में सकारात्मकता और नकारात्मकता दोनों ला सकती है। इसलिए इसे सोच-समझकर ही टांगें।
  • फेंगशुई और वास्तु को मिलाना मुश्किल हो सकता है लेकिन अगर दोनों की विशेषताओं को ध्यान में रखकर सही तरीके से तस्वीर को टांगा जाए तो लाभ दोगुना हो जाता है।
  • सात सरपट दौड़ने वाले घोड़ों को बेडरूम या बाथरूम के पास न लटकाएं, यह काउंटर प्रोडक्टिव हो सकता है और कब्ज या अनिद्रा की समस्या पैदा कर सकता है।
  • सही रंग की पेंटिंग और उसकी सही पोजीशन जानने के लिए किसी ज्योतिषी से सलाह ज़रूर ले लें ताकि आप अपने इच्छित लाभ प्राप्त कर सकें।

किस तरह की हॉर्स पेंटिंग को लटकाने से बचना चाहिए?

बहुत बड़े घोड़ों के चित्रों को लटकाने से बचें। गुस्से वाले चेहरे या नकारात्मक भावनाओं वाले घोड़े की तस्वीर से भी बचना चाहिए, क्योंकि यह नकारात्मकता का संकेत हो सकता है।

सात सरपट दौड़ते घोड़ों की पेंटिंग लटकाते समय, सुनिश्चित करें कि चित्र स्पष्ट हो। विकृत छवियां ऊर्जा को भ्रमित कर सकती हैं और सकारात्मकता को नकारात्मकता में बदल सकती हैं।

Add a Comment

Your email address will not be published.