12 ज्योतिर्लिंगों के नाम और उनसे जुड़ी रोचक जानकारी

शिव हिंदुओं के सबसे अधिक पूजे जाने वाले देवताओं में से एक हैं और देश भर में उनके लिए अनगिनत मंदिर समर्पित हैं। इन मंदिरों में सबसे प्रमुख हैं- शिव के 12 ज्योतिर्लिंग- जो शिव भक्तों के लिए सबसे शुभ तीर्थ स्थल माने जाते हैं। भारत में स्थित 12 ज्योतिर्लिंग इस प्रकार हैं:

1. सोमनाथ ज्योतिर्लिंग, सौराष्ट्र, गुजरात- बारह ज्योतिर्लिंगों में से सबसे प्रसिद्ध गुजरात का सोमनाथ मंदिर है। इसकी लोकप्रियता के पीछे सबसे बड़ा कारण यह है कि यह एक त्रिवेणी संगम के पास स्थित है।

2. मल्लिकार्जुन ज्योतिर्लिंग, श्रीशैलम, आंध्र प्रदेश – श्रीशैलम के धार्मिक शहर में स्थित मल्लिकार्जुनस्वामी मंदिर दक्षिण भारत में एक लोकप्रिय शिव मंदिर है। मल्लिकार्जुनस्वामी में मनाई जाने वाली महाशिवरात्रि पूरे भारत में प्रसिद्ध है।  

3. महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग, उज्जैन, मध्य प्रदेश – उज्जैन का महाकालेश्वर मंदिर यहां का सबसे बड़ा पर्यटक आकर्षण है। रुद्र सागर झील के किनारे स्थित इस मंदिर में प्रतिदिन भारी संख्या में भक्त आते हैं।

4. ओंकारेश्वर ज्योतिर्लिंग, शिवपुरी, मध्य प्रदेश – नर्मदा नदी के तट पर पवित्र ओंकारेश्वर में ओंकारम अमलेश्वर ज्योतिर्लिंग है। ऐसी मान्यता है कि यहाँ स्थित लिंग स्वयंभू है, यानि यह लिंग स्वत: प्रकट हुआ था। साल भर यहाँ भक्तों की भारी भीड़ देखी जा सकती है।

5. काशी विश्वनाथ, उत्तर प्रदेश– भगवान शिव को समर्पित, काशी विश्वनाथ ज्योतिर्लिंग मंदिर वाराणसी में गंगा नदी के किनारे स्थित है। विश्वनाथ का अर्थ है ब्रह्मांड का शासक। महा शिवरात्रि के अवसर पर दुनिया भर के शिव भक्तों का हुजूम यहाँ देखा जा सकता है।

6. केदारनाथ, उत्तराखंड- ऋषिकेश से 3,583 मीटर की ऊंचाई पर स्थित इस मंदिर तक पहुँच पाना एक चुनौतीपूर्ण मामला है। ऐसा माना जाता है कि इस मंदिर का निर्माण पांडवों द्वारा किया गया था।

7. भीमाशंकर, महाराष्ट्र– महाराष्ट्र के पुणे में भीमाशंकर मंदिर स्थित है। यह खेड़ तालुका में, भीमाशंकर पहाड़ियों में, भीमा नदी के पास स्थित है। वास्तुकला की नगर शैली में निर्मित यह मंदिर 18 वीं शताब्दी का है।

8. बैद्यनाथ, झारखंड बैद्यनाथ मंदिर या बाबा बैद्यनाथ धाम – यह ज्योतिर्लिंग झारखंड के देवघर में स्थित है। यहाँ प्रत्येक वर्ष, श्रवण मेला में भाग लेने के लिए लाखों श्रद्धालु आते हैं। महा शिवरात्रि मंदिर में मनाया जाने वाला प्रसिद्ध त्योहार है।

9. रामनाथस्वामी, तमिलनाडु– रामेश्वरम ज्योतिर्लिंग मंदिर भारत में सबसे अधिक पूजे जाने वाले और पवित्र तीर्थ स्थलों में से एक है। हिंदू पौराणिक कथाओं के अनुसार, युद्ध के मैदान में ब्राह्मण रावण को मारने के लिए स्वयं भगवान राम द्वारा यह ज्योतिर्लिंगम बनाया गया था। भगवान राम द्वारा पूजे गए इस लिंगम को रामनाथ के नाम से जाना जाता है। रामनाथस्वामी मंदिर तमिलनाडु के रामेश्वरम द्वीप में स्थित है।

10. नागेश्वर, गुजरात– नागेश्वर ज्योतिर्लिंग मंदिर गुजरात में द्वारका के पास स्थित है। भारतीय पौराणिक कथाओं के अनुसार भगवान कृष्ण यहाँ रुद्राभिषेक करते थे।

11. त्र्यंबकेश्वर, महाराष्ट्र– के नासिक शहर में स्थित है। मंदिर ब्रह्मगिरी पर्वत की तलहटी में स्थित है। शिवपुराण के अनुसार, गोदावरी और गौतम ऋषि के अनुरोध पर, भगवान शिव ने त्र्यंबकेश्वर के रूप में निवास करने का फैसला किया। यह एक अनोखा ज्योतिर्लिंग माना जाता है: लिंग में भगवान ब्रह्मा, भगवान विष्णु और भगवान शिव के प्रतीक तीन चेहरे हैं।

12. ग्रिशनेश्वर, महाराष्ट्रगिरिशेश्वर- पुराण में वर्णित 12 पवित्र ज्योतिर्लिंगों में से एक है। यह औरंगाबाद, महाराष्ट्र में स्थित है। ग्रिशनेश्वर ज्योतिर्लिंग मंदिर लाल चट्टान से बना है। यह भारत में भगवान शिव का सबसे छोटा ज्योतिर्लिंग मंदिर भी है।

Please follow and like us:

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *